16 December 2023

Winzip डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें

Winzip डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें

Winzip डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें





WinZip एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप विभिन्न प्रकार की फाइलों को कंप्रेस कर सकते हैं और पासवर्ड से भी सुरक्षित कर सकते हैं। Jeevan Bima Bazaar के पिछले लेख में हमने WinZip क्या होता है, WinZip की विशेषताएं और WinZip की कीमतों को विस्तार से जाना है।


Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में हम जानेंगे कि आप अपने कंप्यूटर में WinZip सॉफ्टवेयर को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड हो जाने के बाद आप WinZip सॉफ्टवेयर को कैसे इनस्टॉल कर सकते हैं।





Winzip डाउनलोड कैसे करें

किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप उस सॉफ्टवेयर की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें। ऐसा करना अधिक सुरक्षित होता है। आधिकारिक वेबसाइट से किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने का दूसरा बड़ा लाभ यह भी होता है कि आप उस सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड कर पाने में सक्षम होते हैं।


अतः हमारा सुझाव होगा कि यदि आप WinZip सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट का ही उपयोग करें। आपकी सुविधा के लिए WinZip की ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया जा रहा है।


WinZip की आधिकारिक वेबसाइट


WinZip की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर, इसके सॉफ्टवेयर को खरीदने का का विकल्प दिया हुआ होता है। यदि आप इस सॉफ्टवेयर को खरीदना चाहते हैं तो आपको "Buy Now" बटन पर क्लिक करना चाहिए। इसके बाद WinZip स्टैण्डर्ड सूट, WinZip प्रो सूट अथवा WinZip अल्टीमेट सूट में से किसी भी सॉफ्टवेयर (जो आपके लिए उपयोगी हो) को क्रय कर लेना चाहिए।


अगर आप WinZip सॉफ्टवेयर को खरीदते हैं तो खरीदी करने के उपरांत दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए इसके असली सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हैं। लेकिन यदि आप इस सॉफ्टवेयर को खरीदने से पहले, इसकी उपयोगिताओं की जांच करना चाहते हैं, तो आपको WinZip की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर "ट्राई फॉर फ्री" बटन पर क्लिक करना चाहिए।


"ट्राई फॉर फ्री" बटन पर क्लिक करने पर, विनज़िप के "winzip28-home.exe" नामक एक फ़ाइल आपके डिवाइस में अपने आप डाउनलोड हो जाएगी। अब आप इस फाइल की मदद से WinZip सॉफ्टवेयर को अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर सकते हैं।


WinZip कैसे इनस्टॉल करें

कंप्यूटर में WinZip सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए, आपको WinZip की सेटअप फाइल (winzip28-home.exe) पर डबल क्लिक करना चाहिए। इसके बाद, एक मैसेज बॉक्स खुलेगा, इस मैसेज बॉक्स में "Yes" बटन पर क्लिक करके इंस्टॉलेशन प्रोसेस को शुरू कर देना चाहिए।


इंस्टॉलेशन प्रोसेस को पूर्ण करने के लिए सेटअप निर्देशों का पालन करना चाहिए। इस प्रकार आप बड़े ही आसानी से WinZip सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते हैं।










No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.