19 December 2023

WinZip में फ़ाइल कैसे कंप्रेस करें

WinZip में फ़ाइल कैसे कंप्रेस करें

WinZip में फ़ाइल कैसे कंप्रेस करें


Read in English »


Jeevan Bima Bazaar के पिछले लेख में हमने जाना था कि आप अपने कंप्यूटर में विनज़िप सॉफ्टवेयर को कैसे डाउनलोड कर सकते है और कैसे इनस्टॉल कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि आप विनज़िप की मदद से विभिन्न प्रकार की फाइलों और फ़ोल्डरों को कैसे कंप्रेस कर सकते है या इन्हे कैसे ज़िप फॉर्मेट में परिवर्तित कर सकते है?





स्टोरेज मैनेजमेंट में कम्प्रेशन का लाभ:

यदि आप फिल्मों, गीतों आदि के शौकीन हैं और आप विभिन्न प्रकार के वीडियो, ऑडियो, इमेज, टेक्स्ट फाइल इत्यादि को अपने कंप्यूटर अथवा मोबाइल में स्टोर करते हैं, तो आपको इसमें समस्या हो सकती है।


क्योंकि कंप्यूटर, मोबाइल जैसे उपकरणों में विभिन्न प्रकार की फ़ाइलों को रखने की एक निश्चित क्षमता होती है और जैसे ही आप अपने डिवाइस की इस क्षमता को पूर्ण कर देते है तो अन्य जरुरी फाइलों को मैनेज करना आपके लिए चुनौतीपूर्ण कार्य बन जाता है।


अब आप इस तरह की समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए तीन तरह का कार्य कर सकते हैं:


पहला कार्य: आप अपने डिवाइस को खाली करने के लिए कुछ पुरानी फाइलों को डिलीट कर सकते हैं। यदि आप यह विकल्प चुनते हैं तो आपको पुरानी फाइलों को डिलीट करते समय यह ध्यान जरूर रखना होता है, कि कहीं आपसे आपकी कोई महत्वपूर्ण फाइल अथवा फोल्डर डिलीट ना हो जाये।


दूसरा कार्य: आप अपनी डिवाइस को खाली करने के लिए गूगल ड्राइव जैसे सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। आप अपनी जरुरी फाइलों को अपने डिवाइस से हटाकर गूगल ड्राइव पर ट्रांसफर कर सकते हैं अथवा ऐसी ही किसी दूसरी ऑनलाइन स्टोरेज सर्विस का लाभ ले सकते हैं।


तीसरा कार्य: आप अपनी डिवाइस में मौजूद फाइल और फ़ोल्डरों को कंप्रेस करके उसकी साइज कम कर सकते हैं। जिसके कारण आपकी फाइल और फोल्डर आपके डिवाइस में भी पड़ा रहता है और आपकी डिवाइस खाली भी हो जाती है।


WinZip सॉफ्टवेयर की मदद से फाइलों को कैसे कंप्रेस करें:

नए उपयोगकर्ताओं के द्वारा अक्सर यह सवाल पूछा जाता है कि विभिन्न फाइलों और फ़ोल्डरों को ज़िप फॉर्मेट में कैसे कन्वर्ट किया जा सकता है या विभिन्न फाइलों और फ़ोल्डरों को कैसे कंप्रेस किया जा सकता है।


तो अगर आप चाहें तो विनज़िप सॉफ्टवेयर की मदद से एक या एक अधिक फाइलों और फ़ोल्डरों को कंप्रेस कर सकते हैं या ज़िप फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते है। विनज़िप सॉफ्टवेयर की मदद से किसी फाइल को कंप्रेस करने के लिए दो तरीके अपनाये जा सकते है:





WinZip सॉफ्टवेयर की मदद से फाइलों को कंप्रेस करने का पहला तरीका:

इस तरीके से फाइलों को कंप्रेस करने के लिए, सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में WinZip सॉफ्टवेयर को ओपन कर लेना चाहिए। जब आपके कंप्यूटर में यह सॉफ्टवेयर ओपन हो जाता है तो इसके बाद आपको न्यू टैब पर क्लिक करना चाहिए और अपनी जरुरत के मुताबिक zipx अथवा ज़िप ऑप्शन को सेलेक्ट करना चाहिए। नीचे दिए हुए चित्र को ध्यान से देखिये।



ZIP Process


अब अपने कंप्यूटर से उन फ़ाइलों और फ़ोल्डरों का चयन करें, जिन्हे आप कंप्रेस करना चाहते हैं। एक बार जब आप सेलेक्शन कर चुके होते हैं तो कंप्रेस सेटिंग को कॉन्फ़िगर कर लेना चाहिए और इसके बाद "क्रिएट बटन" अथवा "ओके बटन" पर क्लिक कर देना चाहिए। ऐसा करते ही आपकी चयनित फाइलें और फोल्डर कंप्रेस हो जायेंगे।



Zip Final work


नोट: अगर आप इस प्रथम विधि का उपयोग करके अपनी फाइल और फोल्डर को कंप्रेस करना चाहते है और इसके लिए अधिक स्पष्टता चाहते हैं। तो इस लेख के नीचे दी हुई वीडियो को ध्यान से देखिये।


WinZip सॉफ्टवेयर की मदद से फाइलों को कंप्रेस करने का दूसरा तरीका:

अगर आप अपने कंप्यूटर की एक या एक से अधिक फाइलों को कंप्रेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले उन सभी फ़ाइलों का चयन करना चाहिए।


एक बार सभी फाइलों को सेलेक्ट कर लेने बाद आपको माउस की राइट बटन पर क्लिक करना चाहिए। माउस की राइट बटन पर क्लिक करते ही आपको winzip का ऑप्शन दिखाई देगा। अब जैसे ही आप माउस के कर्सर को winzip ऑप्शन पर ले जाते हैं, आपको कुछ और नए ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे। नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखिये।



winzip


अब आपको चाहिए कि नए दिखाई देने वाले ऑप्शन में से पहले ऑप्शन को सेलेक्ट करें। ऐसा करते ही आपकी फाइल कंप्रेस हो जाएगी।


नोट: अगर आप इस दूसरी विधि का उपयोग करके अपनी फाइल और फोल्डर को कंप्रेस करना चाहते है और इसके लिए अधिक स्पष्टता चाहते हैं। तो नीचे दी हुई वीडियो को ध्यान से देखिये।







No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.