06 February 2023

उत्तर प्रदेश शहरी बिजली बिल कैसे चेक करें

उत्तर प्रदेश शहरी बिजली बिल कैसे चेक करें

उत्तर प्रदेश शहरी बिजली बिल कैसे चेक करें





आज हम सभी कंप्यूटर, लैपटॉप अथवा मोबाइल का उपयोग तो करते ही है और अपनी इस डिवाइस में इंटरनेट का उपयोग भी करते है। तो क्या आप यह भी जानते है कि आप अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप से बिजली का बिल देख भी सकते है और उसका भुगतान भी कर सकते है?


यदि आप यह नहीं जानते है कि मोबाइल अथवा लैपटॉप से बिजली का बिल कैसे देखा जा सकता है? तो जीवन बीमा बाजार के इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि आप घर बैठे अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप से आपके बिजली का बिल कैसे देख सकते है?





यूपी शहरी बिजली बिल कैसे चेक करें

उत्तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति का कार्य यूपीपीसीएल के द्वारा किया जाता है। जिसे उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के नाम से भी जाना जाता है। यूपीपीसीएल ने प्रदेश को बिजली खपत और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए दो भागो में बाटा हुआ है।


प्रथम भाग में ऐसे बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है, जो शहरी क्षेत्र में रहते है। दूसरे भाग में ऐसे बिजली उपभक्ताओं को शामिल किया गया है, जो ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते है।


उत्तर प्रदेश ग्रामीण बिजली बिल कैसे चेक करें, इसकी जानकारी पहले ही प्रस्तुत किया जा चूका है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि उत्तर प्रदेश के शहरी उपभोक्ता अपने बिजली का बिल कैसे चेक कर सकते है?


अगर आप यूपी के शहरी निवासी है तो आपको अपना बिजली बिल चेक करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की ऑफिसियल वेबसाइट www.upenergy.in पर जाना होगा। आइये यूपी शहरी बिजली बिल चेक करने के तरीके को चरण बद्ध तरीके से समझते है।


यूपी शहरी बिजली बिल चेक करने का तरीका-

चरण 01: UPPCL के शहरी वेबपेज को ओपन कीजिए-

अगर आप उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्र के निवासी है और आपने यूपीपीसीएल से बिजली कनेक्शन लिए हुआ है, तो आपको अपने डिवाइस में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके यूपीपीसीएल के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।


यूपीपीसीएल के ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको Consumer Corner सेक्शन में Bill Payment (URBAN) का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद "Insta Bill Payment" ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।


इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके डिवाइस में एक फॉर्म ओपन हो जायेगा। आप इस फॉर्म तक डायरेक्ट पहुंच सके। इसके लिए "Insta Bill Payment" का लिंक दिया जा रहा है। यदि आप चाहे तो यहाँ पर क्लिक करके भी उस पेज तक आसानी से पहुंच सकते है।

UPPCL Urban Electricity Bill Image 01


चरण 02: UPPCL अकाउंट नंबर दर्ज कीजिए-

यूपीपीसीएल के शहरी उपभोक्ताओं के बिजली बिल पर 10 अंको का अकाउंट नम्बर होता है। यदि आप अपने बिजली का बिल चेक करना चाहते है, तो आपको यूपीपीसीएल का यह अकाउंट नम्बर पता होना चाहिए। आप अपने किसी भी पुराने बिजली बिल से अपना 10 अंको वाला अकाउंट नम्बर पता कर सकते है।


यदि आप अपना अकाउंट नंबर खोज पाने में असमर्थ है, तो आपके बिजली कनेक्शन के साथ आपको जो मोबाइल नम्बर पंजीकृत हुआ है। उसकी सहायता से भी बिजली का बिल चेक किया जा सकता है। आइये अब जानते है कि डिवाइस में दिखाई दे रहे फॉर्म को आप कैसे भरेंगे?





01.अब दिए हुए फॉर्म में सबसे पहले आपको "Discom Name" सेलेक्ट करना होता है। तो इस ऑप्शन में आपको "Purvanchal Vidyut Vitran Nigam Limited" को सेलेक्ट कर लेना चाहिए।


02.अब दूसरे ऑप्शन के लिए आप अकाउंट नंबर अथवा मोबाइल नम्बर में से किसी एक का चयन कर सकते है। यदि आपको आपका अकाउंट नम्बर पता है, तो फॉर्म में दिए हुए "Account Number" ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद, बॉक्स में 10 अंको वाला अकाउंट नम्बर दर्ज कर देना चाहिए।


यदि आपको आपका अकाउंट नम्बर नहीं पता है, तो आपको "Registered Mobile No" ऑप्शन को सेलेक्ट करना चाहिए और उसके बाद आपका मोबाइल नंबर (जो कि बिजली विभाग में पंजीकृत है) दर्ज कर देना चाहिए।


03.अब इमेज में दिखाई दे रहे अंको का जोड़ बॉक्स में दर्ज कर देना चाहिए और "View" बटन पर क्लिक कर देना चाहिए।

UPPCL Urban Electricity Bill Image 02


चरण 03: UPPCL का बिजली बिल चेक करें-

चरण 02 को पूर्ण करते ही आपके डिवाइस में एक नया पेज ओपन हो जायेगा। इस नए पेज में आपके बिजली बिल की धनराशि प्रदर्शित होने लगेगी। आपको वह तारीख भी दिखाई देगी जब तक आपको यह बिल जमा करना है। अधिक जानकारी हेतु नीचे दिए हुए इमेज को ध्यान से देखिये।


इस पेज पर आप सिर्फ बिजली बिल की धनराशि ही जान पाएंगे। यदि आप यह भी जानना चाहते है कि कितने यूनिट का बिल है एवं अन्य कौन-कौन से चार्ज लगे है? तो इसके लिए आपको "View Bill" बटन पर क्लिक करना होगा। इमेज में ऑप्शन 2 में दिखाया गया है।

UPPCL Urban Electricity Bill Image 03


चरण 04: UPPCL के बिजली बिल की विस्तृत जानकारी-

जैसे ही आप चरण 03 में उल्लिखित "View Bill" विकल्प पर क्लिक करते हैं, यूपीपीसीएल के साथ पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जैसे ही आप इसे ओटीपी फॉर्म में सबमिट करेंगे, आपके बिजली बिल की विस्तृत जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।


आप उपरोक्त सभी चरणों को आसानी से समझ सके। इस हेतु इस सभी जानकारी को वीडियो के माध्यम से भी प्रस्तुत किया जा रहा है। यदि आपको इस कार्य में कोई असुविधा हो रही हो, तो आप पूरी वीडियो ध्यान से देखें।








No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.