10 December 2023

ज़िप फ़ाइल कैसे बनाते हैं

ज़िप फ़ाइल कैसे बनाते हैं

ज़िप फ़ाइल कैसे बनाते हैं





जीवन बीमा बाजार के पिछले लेखों में हमने विस्तार से ज़िप फाइल क्या होती है इसके विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर ली है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि आप विभिन्न प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि विंडोज, मैक, एंड्राइड, आईओएस (आई-फोन/आई-पैड) में ज़िप फाइल कैसे बनाते हैं।


जैसा कि आप जानते हैं कि ज़िप फाइलें एक तरह की आर्काइव फाइलें होती हैं। जिसकी मदद से कई तरह की फाइलों और फ़ोल्डरों को एक जगह संग्रहित किया जा सकता है। ऐसा करने से, ऐसी फाइल कम जगह लेती हैं और इनको आसानी से शेयर भी किया जा सकता है। अब अगर आप ज़िप फाइल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुरूप कुछ सामान्य से कदम उठाने होते है:





विंडोज में ज़िप फ़ाइल कैसे बनाएं:

यदि आप विंडोज़ का उपयोग करते हैं और एक ज़िप फ़ाइल बनाना चाहते हैं, तो आपको ये तीन महत्वपूर्ण चरण पूरे करने होंगे:


  1. सबसे पहले आपको उन सभी फाइलों और फ़ोल्डरों को सेलेक्ट करना होगा, जिसको आप ज़िप फॉर्मेट में कन्वर्ट करना चाहते हैं।
  2. जब आप उन सभी फाइलों और फ़ोल्डरों को सेलेक्ट कर चुके होते हैं, तब आपको राइट-क्लिक बटन प्रेस करना चाहिए और "Send-to" ऑप्शन को सेलेक्ट करना चाहिए।
  3. "Send-to" ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही आपको कुछ नए ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे। अब उसमे से "Compressed (zipped) folder" ऑप्शन पर क्लिक करना चाहिए। ऐसा करते ही आपकी ज़िप फाइल बनने को तैयार हो जाएगी।
    आपको अपनी इस ज़िप फाइल का नाम लिखकर सेव बटन पर क्लिक कर देना चाहिए। ऐसा करते ही आपकी ज़िप फाइल तैयार हो जाएगी।

मैक में ज़िप फ़ाइल कैसे बनाएं:

अगर आप मैक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करके ज़िप फाइल क्रिएट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दो महत्वपूर्ण स्टेप तय करना होगा:


  1. सबसे पहले आपको उन सभी फाइलों और फ़ोल्डरों को सेलेक्ट कीजिये, जिन्हे आप ज़िप फॉर्मेट में कन्वर्ट करना चाहते हैं।
  2. फाइल और फ़ोल्डरों को सेलेक्ट करने के राइट क्लिक बटन पर क्लिक करें और कम्प्रेस ऑप्शन को चयन करें। अब आपकी सिलेक्टेड फाइलें और फोल्डर ज़िप फॉर्मेट में कन्वर्ट होने के लिए तैयार हैं।
    अपने इस नए ज़िप फाइल को नामांकित करे और सेव कर दें।




एंड्रॉयड मोबाइल में ज़िप फाइल कैसे बनाये:

एंड्रॉइड मोबाइल में अथवा अन्य एंड्रॉइड डिवाइस में थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का उपयोग करना होगा। एंड्रॉइड डिवाइस में ज़िप फाइल बनाने के लिए निम्नलिखित चरण को क्रमबद्ध तरीके से पूर्ण करें।


  1. गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें और उसमे "ZArchiver" एप्लीकेशन सर्च करें। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लें।
  2. अब "ZArchiver" एप्लीकेशन को ओपन करें और उन फाइलों और फ़ोल्डरों को चयन करे, जिसे आप ज़िप फॉर्मेट में कन्वर्ट करना चाहते हैं। एक से अधिक फाइलों को सेलेक्ट करने के मल्टी-सेलेक्ट ऑप्शन को एक्टिव करे।
  3. अब आप सेलेक्ट की हुई सभी फाइलों में से किसी एक फाइल पर क्लिक करें और कंप्रेस ऑप्शन को चयन करें।
  4. आखिरी में फाइल का नाम दें और ओके की बटन पर क्लिक करें। आपकी नई ज़िप फाइल तैयार हो जाएगी।

आईओएस डिवाइस में ज़िप फाइल कैसे बनाये:

आईओएस डिवाइस में भी ज़िप फाइल बनाने के लिए थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की जरुरत होती है। आईओएस डिवाइस से ज़िप फाइल क्रिएट करने के लिए निम्नलिखित चरणों को क्रमबद्ध तरीके से पूर्ण कीजिये।


  1. सबसे पहले ऐप-स्टोर ओपन कीजिये और "iZip" नामक एप्लीकेशन सर्च कीजिये। इस एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लीजिये।
  2. एप्लीकेशन इनस्टॉल हो जाने के बाद ओपन करें और आप उन फाइलों और फ़ोल्डरों को सेलेक्ट करें जिन्हे आप ज़िप फॉर्मेट में कन्वर्ट करना चाहते हैं।
  3. सभी फाइलों को सेलेक्ट करने के बाद किसी एक फोल्डर पर क्लिक करें और कंप्रेस ऑप्शन पर क्लिक करें। नई ज़िप फाइल को नया नाम दे और ओके बटन पर क्लिक करे। आपकी नई ज़िप फाइल तैयार हो जाएगी।









No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.