22 May 2023

HTML संरचना और सिंटेक्स: SEO उपयुक्त शीर्षक कैसे चुनें

HTML संरचना और सिंटेक्स

HTML संरचना और सिंटेक्स





जीवन बीमा बाजार के टेक सेक्शन में हम आपका स्वागत करते है। इस सेक्शन में आप कंप्यूटर, मोबाइल, इंटरनेट, सोशल मीडिया इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है। आज के इस लेख में हम HTML के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे।


एचटीएमएल (HTML) एक महत्वपूर्ण वेब भाषा है जो वेब पेजों की संरचना और सिंटेक्स को परिभाषित करती है। इस लेख में, हम जानेंगे कि HTML संरचना और सिंटेक्स क्या होता है और आप एक SEO उपयुक्त टाइटल कैसे चुन सकते हैं?


एक SEO योग्य टाइटल आपके वेब पेज को सर्च इंजन में उच्चतम स्थान प्राप्त करने में मदद करता है। अतः आपके टाइटल में मुख्य कीवर्डों को रखना चाहिए ताकि उपयोगकर्ताओं को आपके सामग्री का सारांश प्राप्त हो। आपको अपने टाइटल में आवश्यक जानकारी को संक्षिप्त तरीके से शामिल करना चाहिए ताकि यह पाठकों का ध्यान आकर्षित करे।






इस लेख में, हम HTML संरचना और सिंटेक्स के महत्वपूर्ण एलिमेंट्स के बारे में विस्तार से जानेंगे और उपयुक्त टाइटल चुनने के टिप्स भी समझेंगे। आपके वेब पेज को उच्चतम सर्च इंजन परिणामों तक पहुंचाने के लिए इन युक्तियों का उपयोग जरूर करें और अपने पठकों की मदद करें।


HTML डॉक्यूमेंट की संरचना:

किसी भी वेब पेज को बनाने के लिए HTML की संरचना और सिंटैक्स को समझना महत्वपूर्ण होता है। HTML डाक्यूमेंट्स एक विशेष संगठन और सिंटैक्स का पालन करते है और यह सुनिश्चित करते है कि वेब ब्राउज़र द्वारा कंटेंट को कैसे दिखाया जायेगा। आइए HTML संरचना और सिंटैक्स के प्रमुख पहलुओं के विषय में जानकारी प्राप्त करते है ताकि आपका वेब पेज सही रूप में बने।


HTML डॉक्यूमेंट के भाग:

एक HTML डॉक्यूमेंट के तीन मुख्य भाग होते हैं, जो इस प्रकार से हैं:

  1. doctype डिक्लेरेशन,
  2. हेड,
  3. बॉडी

डॉक्टाइप डिक्लेरेशन क्या है:

डॉक्यूमेंट के शुरुआत में doctype उपस्थित होता है, यह ब्राउज़र को जानकारी देता है कि डॉक्यूमेंट में HTML के किस संस्करण का उपयोग किया गया है? मान लीजिये कि HTML5 का उपयोग करके एक डॉक्यूमेंट तैयार किया जा रहा है, तब doctype डिक्लेरेशन में केवल <!DOCTYPE html> लिखा जायेगा।


Head सेक्शन क्या है:

HTML डॉक्यूमेंट का दूसरा प्रमुख भाग head सेक्शन होता है। doctype डिक्लेरेशन कर देने के बाद head सेक्शन शुरू होता है। यह डॉक्यूमेंट के विषय में मेटा जानकारी प्रदान करता है, हेड सेक्शन में वेब पेज का टाइटल, कैरेक्टर एन्कोडिंग और लिंक्ड स्टाइलशीट या स्क्रिप्ट होता है।


हेड सेक्शन वेब पेज पर दिखाई नहीं देता है, लेकिन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) और विभिन्न डाक्यूमेंट्स की प्रॉपर्टीज के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।






Body सेक्शन क्या है:

HTML डॉक्यूमेंट का तीसरा प्रमुख भाग body सेक्शन होता है। आप किसी वेब पेज के ऊपर जो कोई भी टेक्स्ट, इमेज, लिंक एवं मीडिया देखते है, वह HTML के body सेक्शन में शामिल होते है। HTML टैग्स और एलिमेंट्स का उपयोग body सेक्शन में करके वेब पेज को बनाया जाता है।


HTML टैग और उनके उद्देश्य:

body सेक्शन के अंदर ही HTML टैग्स एलिमेंट्स की संरचना और उद्देश्य को परिभाषित करते हैं। इन टैग्स को एंगल ब्रैकेट्स में रखा जाता है और आमतौर पर यह जोड़े में आता है।


इन जोड़ो में से पहले को ओपनिंग टैग और दूसरे को क्लोजिंग टैग कहा जाता है। उदाहरण के लिए, सबसे प्रमुख हैडिंग लिखने के लिए h1 टैग का उपयोग किया जाता है, लेकिन इस टैग को ऐसे नहीं लिखा जाता है बल्कि एंगल ब्रैकेट्स के साथ <h1> रूप में लिखा जाता है।


इस कोड को क्रमशः <h1>, </h1> के रूप में लिखा जाता है। जिसमे <h1> को ओपनिंग टैग और </h1> को क्लोजिंग टैग कहा जाता है। इन दोनों के बीच में एलिमेंट्स को रखा जाता है। उदाहरण के लिए मान लीजिये की आप "जीवन बीमा बाजार" नाम का एक शीर्षक लिखना चाहते है। तो उसे इस प्रकार से लिखेंगे - <h1>जीवन बीमा बाजार</h1>


HTML तत्वों का नेस्टिंग और पदानुक्रम:

HTML तत्वों की उचित नेस्टिंग और पदानुक्रम संरचना और पठनीयता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पदानुक्रमित संरचना बनाने के लिए तत्वों को एक दूसरे के भीतर घोंसला बनाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक <p> तत्व को एक <div> एलिमेंट के भीतर समूह पैराग्राफ में एक साथ रख सकते हैं। हालाँकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सिंटैक्स त्रुटियों से बचने के लिए ओपनिंग और क्लोजिंग टैग ठीक से मेल खाते रहें।


HTML की उचित संरचना और सिंटैक्स का पालन करके, आप सुव्यवस्थित वेब पेज बना सकते हैं जिसे वेब ब्राउज़र आसानी से समझ सकता है।


HTML के बारे में अगली महत्वपूर्ण जानकारी के लिए Next बटन पर क्लिक करें।










No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.